एक जिला एक उत्पाद (ODOP) के छह ब्रॉडों का शुभारंभ

5 जनवरी‚ 2022 को केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) द्वारा प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों के औपचारिककरण योजना के तहत एक जिला एक उत्पाद (ODOP) के छह ब्रॉडों का शुभारंभ किया गया।
ये छह ब्रांड अमृत फल‚ कोरी गोल्ड‚ मधु मंत्र‚ व्होल व्हीट कुकीज कश्मीरी मंत्र और सोमदाना हैं।
अमृत फल आंवले का रस है। इसे हरियाणा के गुरुग्राम के लिए ODOP अवधारणा के अंतर्गत विकसित किया गया था।
कोरीगोल्ड ब्रांड एक घनिया पाउडर है। यह राजस्थान के कोटा के लिए ODOP अवधारणा के अंतर्गत विकसित किया गया।
कश्मीरी मंत्र कश्मीरी लाल मिर्च से तैयार उत्पाद है। यह जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले से संबंधित है।
मधुमंत्र एक प्रकार का शहद है। इसे उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले से ODOP अवधारणा के अंतर्गत विकसित किया गया।
व्होल व्हीट कुकीज (Whole Wheat Cookies) को दिल्ली बेक्स द्वारा दिल्ली के लिए बंकरी ODOP अवधारण कâे तहत विकसित की गई हैं।
ब्रांड सोमदाना रागी का आटा है। यह महाराष्ट्र के ठाणे जिले से संबंधित है। सोमादाना कैल्शियम‚ फाइबर और आयरन से भरपूर होता है।
PMFME का उद्देश्य किसान उत्पादक संगठन‚ स्वयं सहायता समूहों और उत्पादक सहकारी समितियों को उनकी संपूर्ण मूल्य शृंखला के साथ सहायता प्रदान करना और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के असंगठित क्षेत्र में सूक्ष्म उद्यमों की प्रतिस्पर्धात्मकता और औपचारिकता को बढ़ावा देना है।
यह केंद्र प्रायोजित योजना है‚ जो कि 2020-21 से 2024-25 तक पांच वर्ष की अवधि में 10 हजार करोड़ रुपये परिव्यय के साथ‚ मौजूदा सूक्ष्म खाद्य प्रसंसकरण उद्यामों कâे उन्नयन के लिए वित्त्तीय तकनीकी और व्यावसायिक सहायता प्रदान करने के लिए 2 लाख सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को सीधे सहायता प्रदान करने की योजना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram