करेंट अफेयर्स क्विज – मार्च 2024

करेंट अफेयर्स क्विज – मार्च 2024

#1. विश्व की पहली 3डी प्रिंटिंग मस्जिद कहाँ स्थित है -

सऊदी अरब के जेद्दा के अल-जवाहरा उपनगर में दुनिया की पहली 3डी-मुद्रित मस्जिद का निर्माण पूरा करके वाजनात अब्दुलवाहीद नाम की एक व्यवसायी महिला ने अपने दिवंगत पति को श्रद्धांजलि दी। अब्दुलअज़ीज़ अब्दुल्ला शरबतली मस्जिद का निर्माण चीनी फर्म गुआनली से प्राप्त 3डी प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करके किया गया।

#2. केंद्र सरकार ने मार्च 2024 में किस देश के साथ ‘खाद्य सुरक्षा समझौते’ को मंजूरी दी है -

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भूटान फूड एंड ड्रग अथॉरिटी (बीएफडीए), स्वास्थ्य मंत्रालय, रॉयल गवर्नमेंट ऑफ भूटान तथा भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के बीच खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग के संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी।

#3. पीएम मोदी ने भारत के पहले कमर्शियल सेमीकंडक्टर फेब्रिकेशन सर्विस की आधारशिला कहां रखी -

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ कार्यक्रम को संबोधित किया और लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, उनमें गुजरात के धोलेरा में विशेष निवेश क्षेत्र (डीएसआईआर) में सेमीकंडक्टर निर्माण केंद्र, असम के मोरीगांव में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट (ओएसएटी) केंद्र और गुजरात के साणंद में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट (ओएसएटी) केंद्र शामिल हैं।

#4. सिपरी की रिपोर्ट के अनुसार, 2019-2023 के बीच दुनिया का शीर्ष हथियार आयातक देश कौन है -

स्टाकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) ने 11 मार्च 2024 को अपनी रिपोर्ट में बताया कि भारत दुनिया का शीर्ष हथियार आयातक देश बन गया है। 2014-2018 से 2019-2023 के बीच भारत के हथियार आयात में 4.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। सिपरी की रिपोर्ट के अनुसार, अभी भी रूस भारत का मुख्य हथियार आपूर्तिकर्ता देश बना हुआ है।

#5. मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री कहाँ स्थित है -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च 2024 को अहमदाबाद, गुजरात में एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लातूर, महाराष्ट्र में स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री जो वंदे भारत ट्रेन सेट का निर्माण करेगी, राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने साथ ही महाराष्ट्र में विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। महाराष्ट्र के लातूर में स्तिथ मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री भारत सरकार के स्वामित्व वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) की एक परियोजना है। मराठावाड़ा रेल कोच फैक्ट्री भारतीय रेलवे के लिए स्व-चालित रेल कोच बनाती है।

#6. कभी-कभी समाचारों में दिखाई देने वाले “कार्मोइसिन, टार्ट्राज़िन और रोडामाइन” क्या हैं -

कर्नाटक सरकार ने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण ‘गोबी मंचूरियन’ और कॉटन कैंडी में कृत्रिम रंगों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 171 गोबी मंचूरियन नमूनों में से 107 में टार्ट्राज़िन और सनसेट येलो जैसे असुरक्षित रंग थे। कॉटन कैंडी के 25 नमूनों में 15 में कार्सिनोजेनिक रोडामाइन-बी सहित असुरक्षित रंग पाए गए।

#7. हाल ही में समाचारों में देखी गई संशोधित फार्मास्यूटिकल्स प्रौद्योगिकी उन्नयन सहायता (RPTUAS) योजना किस मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है -

स्पष्टीकरण: रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने संशोधित फार्मास्यूटिकल्स प्रौद्योगिकी उन्नयन सहायता योजना (RPTUAS) की शुरुआत की। यह पहल संशोधित अनुसूची एम और WHO-GMP प्रमाणन प्राप्त करने के लिए दवा कंपनियों को गुणवत्ता-आधारित सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य फार्मास्युटिकल उद्योग के मानकों को ऊपर उठाना, संशोधित अनुसूची-एम और WHO-GMP दिशानिर्देशों के पालन को बढ़ावा देना है, जिससे देश में निर्मित फार्मास्युटिकल उत्पादों की गुणवत्ता और सुरक्षा में वृद्धि होगी।

#8. हाल ही में खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन (KIRTI) कार्यक्रम का उद्घाटन कहाँ किया गया -

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने चंडीगढ़ में खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन (KIRTI) कार्यक्रम लॉन्च किया। ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने खेल और पढ़ाई को संतुलित करने की इसकी क्षमता पर जोर देते हुए इस पहल की सराहना की। कीर्ति, खेलो इंडिया मिशन का हिस्सा है, जो देश भर के स्कूलों में नौ से 18 वर्ष की आयु के एथलीटों को लक्षित करता है। कार्यक्रम में प्रतिभा मूल्यांकन केंद्रों के माध्यम से सालाना 20 लाख मूल्यांकन की योजना है, जो प्रतिभा की पहचान करने और प्रदर्शित करने के लिए आईटी उपकरणों का उपयोग करता है, जो वैश्विक खेल उत्कृष्टता के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

#9. हाल ही में, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने अखिल महिला समुद्री निगरानी मिशन का आयोजन किया -

अंडमान और निकोबार कमान ने INS 318 की 40वीं वर्षगांठ और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को एक ऐतिहासिक सर्व-महिला समुद्री निगरानी मिशन के साथ मनाया। लेफ्टिनेंट कमांडर शुभांगी स्वरूप, लेफ्टिनेंट कमांडर दिव्या शर्मा और लेफ्टिनेंट वैशाली मिश्रा के दल ने नेवल एयर आर्म में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम में लैंगिक समानता पर जोर दिया गया, क्योंकि महिला अधिकारियों ने उड़ान-पूर्व ब्रीफिंग, मौसम संबंधी ब्रीफिंग, चिकित्सा जांच और हवाई यातायात नियंत्रण संभाला।

#10. मार्च 2024 में जारी सिपरी रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने विगत दस वर्षों में आयत में कितनी वृद्धि दर्ज की है -

स्टाकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) ने 11 मार्च 2024 को अपनी रिपोर्ट में बताया कि भारत दुनिया का शीर्ष हथियार आयातक देश बन गया है। 2014-2018 से 2019-2023 के बीच भारत के हथियार आयात में 4.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। सिपरी की रिपोर्ट के अनुसार, अभी भी रूस भारत का मुख्य हथियार आपूर्तिकर्ता देश बना हुआ है। हालांकि 1960-64 के बाद यह पहली बार है जब भारत के हथियार आयात में रूस की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से कम रही है। भारत ने कुल हथियार आयात में से 36 प्रतिशत हथियार रूस से प्राप्त किए हैं।

Results

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram