मंगल ग्रह पर नासा के हेलीकॉप्टर Ingenuity ने भरी उड़ान, बनाया इतिहास

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सफलता की एक नई छलांग लगाई है। नासा के एक छोटे हेलीकॉप्टर ने सोमवार तड़के मंगल की सतह से सफलतापूर्वक उड़ान भरी। यह पहली बार है जब किसी विमान ने दूसरे ग्रह पर उड़ान भरी है। नासा के अधिकारियों ने इसकी तुलना पहली बार 1903 में राइट ब्रदर्स के उड़ान से की है।

Ingenuity हेलिकॉप्टर ने मंगल ग्रह के जेजेरो क्रेटर में बने एक अस्थायी हेलिपैड से उड़ान भरी। यह धरती के अलावा पहली बार किसी दूसरे ग्रह पर हेलिकॉप्टर की उड़ान है। इस मिशन को नासा के कैलिफोर्निया स्थित जेट प्रोपल्सन लैबरेटरी से कंट्रोल किया गया। इनजेन्युट नाम का हेलीकॉप्टर लाल ग्रह की सतह को छोड़कर ऊपर की ओर उड़ता है। लगभग 10 फीट की ऊंचाई के बाद, यह वापस उतरा और यह लगभग 30 सेकंड तक उपर रहा था।

लगभग 1.8 किग्रा का यह रोटरक्राफ्ट अपने चार कार्बन-फाइबर ब्लेड के सहारे उड़ान भरी। जिसके ब्लेड 2400 राउंड प्रति मिनट की दर से घूम सकते हैं। यह स्पीड धरती पर मौजूद हेलिकॉप्टरों के ब्लेड की रोटेटिंग स्पीड से लगभग 8 गुना ज्यादा है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि मंगल का वातावरण धरती की तुलना में 100 गुना अधिक पतला है।

Ingenuity नाम का यह अमेरिकी हेलीकॉप्टर मंगल पर उन स्थानों से डेटा लाने में सक्षम होगा जहां रोवर नहीं पहुंच सकता है। हेलीकॉप्टर उड़ाने की पहली तारीक 11 अप्रैल को तय की गई थी। हालांकि, उसके बाद कई बार तकनीकी समस्या के कारण उड़ान को रोक दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram